Monday, May 20, 2024
spot_img
होमLifestyleChhindwara News : एवीजे कंपनी में बाईलर टैंक में दबने से श्रमिक...

Chhindwara News : एवीजे कंपनी में बाईलर टैंक में दबने से श्रमिक की मौत, दो मजदूर गंभीर inmumbainews


Chhindwara News : कंपनी प्रबंधन भी इन मजदूरों की सुरक्षा पर ध्यान देने की बजाये उनकेे जीवन के साथ खिलवाड़ कर रही है।

By Ashish Mishra

Publish Date: Thu, 28 Mar 2024 09:43 AM (IST)

Updated Date: Thu, 28 Mar 2024 09:43 AM (IST)

HighLights

  1. मनमर्जी से कार्य लेने से दुर्घटनाओं का ग्राफ बढ़ रहा।
  2. प्रबंधन सुरक्षा को लेकर नहीं है गंभीर।
  3. निर्देश सिर्फ खानापूर्ति तक सीमित रह जाते हैं।

Chhindwara News : नई दुनिया प्रतिनिधि, सौंसर छिंदवाड़ा। सौंसर के औद्योगिक क्षेत्र बोरगांव में संचालित कंपनियों में कार्यरत श्रमिकों के सुरक्षा को लेकर प्रबंधन गंभीर नहीं हो रहा है। इन इकाइयों में दुर्घटनाएं बढती जा रही है, कार्यरत श्रतिकों के मौत का सिलसिला लगातार जारी है। एवीजे कंपनी में हुए हादसे में एक मजदूर की कार्य के दौरान बाईलर टैंक में दबने से मौत हो गई है। वहीं दो मजदूर गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

कंपनी में आये दिन एैसी दुर्घटनाओं का ग्राफ बढ़ रहा

कंपनी में ठेका प्रथा और इन ठेकदारों द्वारा ठेका मजदूरों से अपनी मनमर्जी से कार्य लेने से कंपनी में आये दिन एैसी दुर्घटनाओं का ग्राफ बढ़ रहा है। कंपनी प्रबंधन भी इन मजदूरों की सुरक्षा पर ध्यान देने की बजाये उनकेे जीवन के साथ खिलवाड़ कर रही है। प्रषासनिक अधिकारियों द्वारा इन कंपनी मालिकों को श्रमिकों के हितों के लिए सुरक्षा उपायों की उपलब्ध कराने के निर्देश दिये जाते हैं जो सिर्फ खानापूर्ति तक सीमित रह जाते हैं।

मजदूरों से कार्य लेकर उनके जान के साथ खेलते हैं

तहसील के आद्योगिक क्षेत्र में कंपनियों का हब बनते जा रहा है। सैकडों की संख्या में वृहद स्तर पर छोटी बंडी इकाईया संचालित है। कंपनियों में अधिकतर कार्य ठेका मजदूरी से लिया जा रहा है। दो दिन पूर्व कंपनी में हुए गंभीर हादसे में भी जिस मजदूर की र्माैत हुई है वह भी ठेकदार द्वारा लगाया गया मजदूर बताया जा रहा है। ठेकेदार बगैर सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखकर अपने आर्थिक लाभ के लिए इन मजदूरों से कार्य लेकर उनके जान के साथ खेलते हैं।

कंपनी प्रबंधन की लापरवाही का आरोप लगाया है

बोरगांव के जामलापनी क्षेत्र में स्थित शराब बनाने वाली औद्योगिक इकाई एवीजे में मंगलवार की दोपहर में कंपनी के अंदर बाईलर टैंकर गिरने और इसके चपेट में आने से बिहार के मजदूर मिथेलष कुमार की मौत हो गई थी। वहीं दो मजदूरों का गंभीर अवस्था में इलाज चल रहा है। मृतक मजदूर के दबे हुए षव को बाहर निकालने कंपनी को घंटो रेस्क्यू चलाना पडा। हादसे मृतक मजदूर के भाई ने बिहार से आकर कंपनी में ठेकदारी में कार्य करना बताते हुए कंपनी प्रबंधन की लापरवाही का आरोप लगाया है।

गंभीर हादसा होने पर भी जानकारी देने में आनाकानी

कंपनी प्रबंधन हादसे के बाद इन मामलों को छुपाती है,गंभीर हादसा होने पर भी जानकारी देने में आनाकानी की जाती है। एक माह पूर्व सौंसर में प्रषासन द्वारा इन कंपनी प्रबंधन की ली गई बैठक में भी श्रमिकों के सुरक्षा को लेकर निर्देष दिये गये थे। कुछ कंपनियों द्वारा की जा रही लापरवाही सामने आने पर एसडीएम ने इसे सुधारने के हिदायत दी थी। औद्योगिक क्षेत्र की कंपनियों में इसके पूर्व भी श्रमिकों के मौत के मामले हुए है,लेकिन हादसे के बाद भी कंपनी प्रबंधन इसे गंभीरता से नहीं लेती है।

विधायक ने हस्तक्षेप कर बढ़ाया मुआवजा

एवीजे कंपनी में हादसे के बाद बुधवार की सुबह सौंसर अस्पताल में विधायक विजय चौरे ने पहुंचकर मृतक मजदूर के परिजनों को सात्वना देकर कंपनी प्रबंधन से चर्चा की और उचित मुआवजा देने की मांग रखी। श्री चौरे ने बताया कि हादसे में मृतक के परिवार को कंपनी प्रबंधन द्वारा मात्र तीन लाख रूपये की सहायता देकर मामले को निपटाना चाह रहा था। लेकिन मेरे द्वारा प्रबंधन से चर्चा कर मृतक के परिवार को 15 लाख की सहायता प्रदाने करने कहा। श्री चौरे ने बताया कि कंपनी ने मजदूर के परिजनों को पंद्रह लाख रूप्ये देना तय हुआ है।

  • ABOUT THE AUTHOR

    पटना में 2005 में जागरण समूह के दैनिक जागरण से शुरुआत की। 2017 में दैनिक जागरण प्रयागराज (तब इलाहाबाद) में सेवाएं दीं। 2023 से जागरण समूह के www.naidunia.com से जुड़े। वर्तमान में सीनियर सब एडिटर के पद पर जबलपु


RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments